गुरुवार, 21 जुलाई 2016

किन देवी -देवताओ की पूजा -आराधना में किन -किन फूलों से की जाती है जानिए यह चमत्कारी उपाय




भगवान केवल भाव के ही भूखे होते है। वे यह नहीं देखते है। की भक्त ने उन्हें क्या अर्पित किया है। या कैसा अर्पित किया है। इसके बावजूद भक्त का प्रायस यही रहता है। की प्रभु को हर तरह से प्रसन्न किया जाए।
इसके लिए यह जानकारी होनी चाहिए की किन देवी -देवताओ की पूजा =आराधना में किन -किन फूलों को अर्पित किया जाना चाहिए।


श्री गणेश  - गणेश जी को तुलसी छोड़कर हर तरह के फूल पसंद है। खास बात यह है की गणपति को दूब अधिक प्रिय है दूब की फुनगी में ३ या ५ पत्तियां हो तो ज्यादा अच्छा रहता है।

भगवान शिव - भगवान शंकर को सभी सुगंधित फूल पसंद है। चमेली ,श्रेत कमल ,शमी ,मौलसिरी ,पाटला ,नागचंपा ,धतूरा ,शमी ,खस ,गूलर ,बेलपत्र ,केसर उन्हें खास प्रिय है।

विष्णु - भगवान शिव को तुलसी बहुत पसंद है काली तुलसी और गौरी तुलसी उन्हें दोनों ही पसंद है कमल ,बेला ,चमेली ,गुमा ,खैर शमी ,चंपा मालती ,कुंद अदि फूल विष्णु को प्रिय है।

हनुमान - हनुमान जी को लाल फूल चढ़ाना ज्यादा अच्छा रहता है। वैसे उन्हें कोई भी सुगंधित फूल चढ़ाया जा सकता है।

सूर्य - भगवान सूर्य को आक फूल सबसे ज्यादा प्रिय है शास्त्रों में कहा  गया है की अगर सूर्य को एक आक का फूल अर्पण कर दिया जाए तो सोने की १० अशर्फियां चढ़ाने का फल मिलता है।

भगवती - आम तौर पर भगवान शंकर को जो भी फूल पसंद है देवी पार्वती को वे सभी फूल चढ़ाए जा सकते है। सामान्यत  सभी लाल फूल और सुगंधित सभी सफेद फूल भगवती को विशेष प्रिय है बेला ,चमेली ,केसर ,श्रेत् कमल ,पलाश ,चंपा ,कनेर अपराजित आदि फूलों से भी देवी की पूजा की जाती है।

लक्ष्मी जी को कमल कमल का फूल का चढ़ाने का विशेष महत्त्व है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें